Electricity Bill Online Check kaise karen | मोबाइल पर बिजली का बिल कैसे चेक करें

\Electricity Bill Online Check इस लेख में हम आपको जानेंगे की ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे देख सकते हैं। ऑनलाइन आप मोबाइल या लैपटॉप के द्वारा बिजली का बिल देख सकते हैं आसानी से।

ऑनलाइन बिजली का बिल निकलना आसान है बस आपको आपने बिजली कमक्शन का अकाउंट नंबर या रर नंबर मालूम होना चाहिए।

Electricity Bill Online Check kaise karen | मोबाइल पर बिजली का बिल कैसे चेक करें

मोबाइल पर बिजली का बिल देखने के कई तरीके हैं। यहाँ पर विस्तार से कुछ सामान्य और आसान तरीके दिए गए हैं जिनका उपयोग आप अपने बिजली का बिल देखने के लिए कर सकते हैं:

1. बिजली कंपनी की वेबसाइट या ऐप का उपयोग करें

वेबसाइट से बिजली का बिल कैसे चेक करें

  1. बिजली कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले अपनी बिजली कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट खोलें। उदाहरण के लिए, अगर आप BSES के ग्राहक हैं, तो BSES की वेबसाइट पर जाएं। अगर आप Tata Power के ग्राहक हैं, तो Tata Power की वेबसाइट पर जाएं।
  2. लॉगिन या रजिस्टर करें: यदि आपका खाता पहले से बना हुआ है, तो अपने यूजरनेम और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें। यदि आपने पहले कभी रजिस्टर नहीं किया है, तो ‘रजिस्टर’ या ‘साइन अप’ पर क्लिक करें और अपनी जानकारी भरकर एक नया खाता बनाएं।
  3. बिल सेक्शन खोजें: लॉगिन करने के बाद वेबसाइट के ‘बिल’ या ‘बिलिंग’ सेक्शन में जाएं। यह सेक्शन आमतौर पर मेन्यू में आसानी से मिल जाता है।
  4. बिल विवरण देखें: यहाँ आप अपने वर्तमान और पिछले बिजली के बिल देख सकते हैं। आप बिल डाउनलोड भी कर सकते हैं या सीधे वेबसाइट से ही उसका भुगतान कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप से बिजली का बिल कैसे चेक करें

  1. एप्लिकेशन डाउनलोड करें: अपनी बिजली कंपनी का आधिकारिक मोबाइल ऐप डाउनलोड करें। इसे आप Google Play Store या Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप BSES के ग्राहक हैं, तो BSES ऐप डाउनलोड करें।
  2. लॉगिन या रजिस्टर करें: ऐप में अपना खाता लॉगिन करें या यदि नया खाता बनाना हो तो रजिस्टर करें। यह प्रक्रिया वेबसाइट की तरह ही होगी।
  3. बिलिंग सेक्शन में जाएं: ऐप के ‘बिल’ या ‘बिलिंग’ सेक्शन में जाएं। यह सेक्शन आमतौर पर होम स्क्रीन पर ही मिल जाता है।
  4. बिल देखें: यहाँ आप अपने वर्तमान और पिछले बिजली के बिल देख सकते हैं। ऐप के माध्यम से आप बिल का भुगतान भी कर सकते हैं।

2. UPI/Payment Apps का उपयोग करें

Paytm

  1. Paytm ऐप खोलें और लॉगिन करें: अपने मोबाइल पर Paytm ऐप खोलें और अपना खाता लॉगिन करें। अगर आपके पास खाता नहीं है, तो पहले एक नया खाता बनाएं।
  2. Electricity ऑप्शन चुनें: होम स्क्रीन पर या ‘Recharge & Pay Bills’ सेक्शन में ‘Electricity’ ऑप्शन चुनें।
  3. बिजली कंपनी चुनें: अपनी बिजली कंपनी का नाम चुनें। Paytm पर विभिन्न बिजली कंपनियों की लिस्ट होती है, जैसे कि BSES, Tata Power, आदि।
  4. कस्टमर आईडी दर्ज करें: अपनी कस्टमर आईडी या अकाउंट नंबर दर्ज करें। यह आईडी आपके बिजली बिल पर पाई जा सकती है।
  5. बिल देखें: आपका बिजली बिल विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। आप यहीं से बिल का भुगतान भी कर सकते हैं।

Google Pay

  1. Google Pay ऐप खोलें और लॉगिन करें: अपने मोबाइल पर Google Pay ऐप खोलें और अपना खाता लॉगिन करें।
  2. Bills सेक्शन में जाएं: होम स्क्रीन पर या ‘Bills & Payments’ सेक्शन में ‘Electricity’ ऑप्शन चुनें।
  3. बिजली कंपनी चुनें: अपनी बिजली कंपनी का नाम चुनें।
  4. कस्टमर आईडी दर्ज करें: अपनी कस्टमर आईडी या अकाउंट नंबर दर्ज करें।
  5. बिल देखें: आपका बिजली बिल विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। आप यहीं से बिल का भुगतान भी कर सकते हैं।

PhonePe

  1. PhonePe ऐप खोलें और लॉगिन करें: अपने मोबाइल पर PhonePe ऐप खोलें और अपना खाता लॉगिन करें।
  2. Recharge & Pay Bills सेक्शन में जाएं: होम स्क्रीन पर या ‘Recharge & Pay Bills’ सेक्शन में ‘Electricity’ ऑप्शन चुनें।
  3. बिजली कंपनी चुनें: अपनी बिजली कंपनी का नाम चुनें।
  4. कस्टमर आईडी दर्ज करें: अपनी कस्टमर आईडी या अकाउंट नंबर दर्ज करें।
  5. बिल देखें: आपका बिजली बिल विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। आप यहीं से बिल का भुगतान भी कर सकते हैं।

3. SMS या WhatsApp के माध्यम से

SMS

  1. SMS भेजें: आपकी बिजली कंपनी द्वारा प्रदान किए गए नंबर पर एक विशेष प्रारूप में SMS भेजें। उदाहरण के लिए, कुछ कंपनियाँ अपने ग्राहकों को एक विशिष्ट नंबर पर “BILL <Customer ID>” भेजने के लिए कहती हैं।
  2. बिल विवरण प्राप्त करें: कुछ ही क्षणों में, आपको अपने बिजली बिल का विवरण SMS द्वारा प्राप्त होगा।

WhatsApp

  1. WhatsApp नंबर सेव करें: अपनी बिजली कंपनी का आधिकारिक WhatsApp नंबर अपने फोन में सेव करें।
  2. Message भेजें: एक निर्धारित प्रारूप में WhatsApp पर संदेश भेजें, जैसे ‘बिल’ या ‘BILL <Customer ID>’।
  3. बिल विवरण प्राप्त करें: कुछ ही क्षणों में, आपको अपने बिजली बिल का विवरण WhatsApp पर प्राप्त होगा।

4. कस्टमर केयर कॉल करें

  1. कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें: अपनी बिजली कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें। यह नंबर आमतौर पर आपके बिजली बिल पर या कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध होता है।
  2. कस्टमर आईडी दें: कस्टमर केयर प्रतिनिधि को अपनी कस्टमर आईडी या अकाउंट नंबर प्रदान करें।
  3. बिल विवरण प्राप्त करें: कस्टमर केयर प्रतिनिधि आपको आपके बिजली बिल का विवरण प्रदान करेगा।

5. ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग करें

  1. अपने बैंक के नेट बैंकिंग पोर्टल में लॉगिन करें: अपने बैंक के नेट बैंकिंग पोर्टल में लॉगिन करें।
  2. बिल पेमेंट सेक्शन में जाएं: ‘बिल पेमेंट’ या ‘पेव बिल्स’ सेक्शन में जाएं।
  3. बिजली कंपनी जोड़ें: यदि आपने पहले से अपनी बिजली कंपनी को बिलर के रूप में नहीं जोड़ा है, तो ‘Add New Biller’ या ‘Register Biller’ विकल्प चुनें और अपनी बिजली कंपनी का नाम जोड़ें।
  4. कस्टमर आईडी दर्ज करें: अपनी कस्टमर आईडी या अकाउंट नंबर दर्ज करें।
  5. बिल देखें: आपका बिजली बिल विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। आप यहीं से बिल का भुगतान भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इन तरीकों का उपयोग करके, आप अपने मोबाइल पर आसानी से बिजली का बिल देख सकते हैं और समय पर भुगतान कर सकते हैं। यह न केवल आपके समय की बचत करेगा बल्कि आपको बिजली बिल के बारे में अद्यतित भी रखेगा। इसलिए, आपको जो तरीका सबसे सुविधाजनक लगे, उसे अपनाएं और अपने बिजली बिल को मोबाइल पर ही मैनेज करें।

ये भी पढ़ें:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *